• Home
  • आज जर्मनी में जी-7 शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं पीएम मोदी..

आज जर्मनी में जी-7 शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं पीएम मोदी..

Share Now

आज जर्मनी में जी-7 शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं पीएम मोदी..

 

 

देश-विदेश: जर्मनी के एल्माऊ में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विश्व नेताओं से मुलाकात करेंगे। शिखर सम्मेलन में दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के नेता यूक्रेन पर रूसी आक्रमण, खाद्य सुरक्षा और जवाबी कार्रवाई सहित विभिन्न महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

 

आपको बता दे कि प्रधानमंत्री मोदी जी-7 के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार से जर्मनी के दो दिवसीय दौरे पर आए हैं। यह सम्मेलन ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, आतंकवाद विरोधी कार्रवाई, पर्यावरण और लोकतंत्र जैसे विषयों पर हो रहा है। पीएम मोदी ने सोमवार को ट्वीट कर कहा, ‘मैं आज जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा जिसमें हम विभिन्न महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।’ जी-7 में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका से शामिल हैं। जी-7 एक अंतर-सरकारी राजनीतिक समूह है।

जी-7 की इस बैठक में दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के नेता यूक्रेन संकट पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इस संकट ने वैश्विक खाद्य और ऊर्जा संकट को बढ़ावा देने के अलावा भू-राजनीतिक उथल-पुथल को जन्म दिया है। करीब पांच माह से रूस व यूक्रेन के बीच जंग जारी है।

अल्पाइन महल में हो रही शिखर बैठक

पीएम मोदी जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के निमंत्रण पर दक्षिणी जर्मनी के श्लॉस एल्माऊ के अल्पाइन महल में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। शिखर सम्मेलन की मेजबानी जर्मनी द्वारा G-7 के अध्यक्ष के रूप में की जा रही है। दिल्ली से रवानी के पहले मोदी ने कहा था कि वह शिखर सम्मेलन के मौके पर भाग लेने वाले कुछ जी-7 और अतिथि देशों के नेताओं से मिलने के उत्सुक हैं। भारत के अलावा G-7 शिखर सम्मेलन के मेजबान जर्मनी ने अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को लोकतंत्र के भागीदारों के रूप में मान्यता देने के लिए अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है।

 

 

Leave A Comment