• Home
  • नीम करौली बाबा के धाम पहुंचे डेढ़ लाख श्रद्धालु..

नीम करौली बाबा के धाम पहुंचे डेढ़ लाख श्रद्धालु..

Share Now

नीम करौली बाबा के धाम पहुंचे डेढ़ लाख श्रद्धालु..

 

उत्तराखंड: कोरोना महामारी के चलते दो साल के अंतराल के बाद कैंची धाम मेले में भारी भीड़ आने की उम्मीद है। नीम करौली आश्रम के स्थापना दिवस 15 जून को करीब डेढ़ लाख श्रद्धालुओं के कैंची पहुंचने की संभावना है। प्रशासन के मुताबिक इस साल श्रद्धालुओं की भीड़ 20 फीसदी से ज्यादा बढ़ने की संभावना है. मेला अधिकारियों का कहना हैं कि स्थापना दिवस पर सभी राज्यों के भक्तों के आने की उम्मीद है, लेकिन विदेशों में रहने वाले नीम करौली बाबा के प्रशंसक इस साल त्योहार पर नहीं लौटेंगे।

काची धाम के प्रबंधक विनोद जोशी ने टीओआई को बताया, “सभी व्यवस्थाएं हैं। इस वर्ष स्थापना दिवस समारोह को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह है। हालांकि, बहुत से विदेशी तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद नहीं है क्योंकि वे हवाई यात्रा के दौरान कोविड संक्रमण को पकड़ने के बारे में चिंतित हैं। इस बीच, कन्हैया लाल साह ने कहा, “बाबा के अनुयायी मानते हैं कि उनके पास रहस्यवादी शक्तियां थीं। कुछ लोग उन्हें भगवान हनुमान का अवतार भी कहते हैं। उनके जीवनकाल में भी, उनके कई अनुयायी बाबा नीम करौली से आध्यात्मिक मार्गदर्शन लेने के लिए नैनीताल आते थे।

आज 15 जून है जो की बाबा नीम करोली के भक्तो के जीवन का खास दिन है आज ही के दिन बाबा के चमत्कारी धाम कैंची धाम की स्थापना हुई थी दशकों से हर साल 15 जून को धूमधाम से स्थापना दिवस मनाया जाता रहा है लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से बीते दो सालों से कैंची धाम स्थापना दिवस में भक्तों की भीड़ पर रोक थी लेकिन आज दो साल बाद बाबा के भक्त बाबा के दर्शन के लिए उमड़ पडे है इस बार लगभग 2 लाख भक्तो के आने की सम्भावना है जिसके चलते सभी सुरक्षाओ को ध्यान में रखते हुए भवाली के सीओ आरएस नबियाल ने बताया कि 15 जून स्थापना दिवस के मौके पर कैंची धाम पुलिस बल, सुरक्षा बलों की निगरानी में लैस रहेगा।

 

 

Leave A Comment