• Home
  • चीन के रक्षा मंत्री की अमेरिका को चेतावनी..

चीन के रक्षा मंत्री की अमेरिका को चेतावनी..

Share Now

चीन के रक्षा मंत्री की अमेरिका को चेतावनी..

 

 

देश-विदेश: चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंगे ने अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन से साफ कह दिया है कि ताइवान ने आजादी की घोषणा की तो चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) युद्ध शुरू करने से हिचकेगी नहीं। उनका कहना हैं कि चीन से ताइवान को अलग करने की कोई भी कोशिश करेगा तो चीन की सेना निश्चित तौर पर युद्ध शुरू करेगी। चाहे इसके लिए कोई भी कीमत चुकानी पड़े।

 

ऑस्टिन के पद पर आने के बाद उनकी चीनी रक्षा मंत्री के साथ यह पहली बैठक थी। चीन के रक्षा मंत्रालय के अनुसार रक्षा मंत्री ने साफ बता दिया कि ताइवान के आजादी हासिल करने के प्रयास को हम कुचल देंगे। ऐसी किसी भी योजना को सफल नहीं होने दिया जाएगा, जिसकी मंशा हमारी मातृभूमि के टुकड़े करने की हो। रक्षा मंत्री ने जोर देकर कहा, ताइवान चीन ही है।

उसे चीन के खिलाफ इस्तेमाल करने की कोशिश कभी कामयाब नहीं होगी। अमेरिकी विदेश मंत्रालय का कहना हैं कि बैठक के दौरान ऑस्टिन ने चीन के रक्षा मंत्री से ताइवान के खिलाफ आक्रामकता न दिखाने और उसे अस्थिर करने की कोशिश नहीं करने के लिए कहा था। लोकतांत्रिक ढंग से सरकार चुनने वाला ताइवान चीन की ओर से लगातार धमकियों का सामना कर रहा है। चीन अपना हिस्सा बताते हुए उस पर आक्रमण की धमकियां देता है।

 

इस मुद्दे पर अमेरिकी और चीन की सेना का रुख भी अलग है। अमेरिका का कहना है, चीन ताकत के बल पर ताइवान को हथियाना चाहता है, जबकि चीन का कहना है कि ताइवान को हथियार बेचकर अमेरिका उसे उकसा रहा है। बैठक के दौरान लॉयड ऑस्टिन ने अपने चीनी समकक्ष वेई फेंगे के सामने एक चीन की नीति के लिए प्रतिबद्धता जताई, लेकिन साथ ही चेतावनी दी, चीनी सेना आक्रामकता दिखाते हुए असुरक्षित व्यवहार कर रही है।

 

 

Leave A Comment